WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

REET Third Grade Teacher Online form 2022 Rajasthan REET Level 1 & 2 Counselling 2022

REET Third Grade Teacher Online form 2022 Rajasthan REET Level 1 & 2 Counselling 2022 :- रीट लेवल प्रथम और लेवल द्वितीय का परीक्षा परिणाम जारी किये जाने के बाद अब रीट लेवल प्रथम और लेवल द्वितीय के पदों के लिए काउंसलिंग फॉर्म शुरू किए जाएंगे। जिसके लिए काउंसलिंग डेट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। रीट थ्रड ग्रेड टीचर भर्ती में लेवल प्रथम के लिए 15500 पद रखे गए हैं और रीट लेवल सेकंड के लिए 16500 पद रखे गए हैं। रीट थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2021 के लिए विषयवार पदों का वर्गीकरण ऑफिशल नोटिफिकेशन में दिया गया है। राजस्थान रीट थ्रड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दि गई है। इसके लिए ओनलाइन आवेदन 10 जनवरी 2022 से शुरू होकर 09 फरवरी 2022 तक चलेंगे।

REET Third Grade Teacher Online form 2022 Rajasthan REET Level 1 & 2 Counselling 2022
REET Third Grade Teacher Online form 2022 Rajasthan REET Level 1 & 2 Counselling 2022

REET Level 1st & 2nd Counselling Latest News 2022

राजस्थान हाई कोर्ट के फैसले के बाद अब रीट लेवल प्रथम के लिए बीएसटीसी धारी युवा ही पात्र होंगे। बीएड धारी युवा अब केवल रीट लेवल सेकंड के लिए ही आवेदन कर पाएंगे। शिक्षा विभाग तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए काउंसलिंग सिस्टम के लिए विशेष पोर्टल तैयार किया हैं, जिससे प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी रहगीे। और कोई चुक होने की संभावना नहीं रहेगी। जिले की च्वाइस और सब्जेक्ट पहले ही भरवाए जाएंगे ताकि पद खाली नहीं रहे। जिला परिषद से पहले शिक्षा विभाग दस्तावेजों का सत्यापन करेगा। इससे सभी रिक्त पद भरे जा सकेंगे और बार बार वेटिंग लिस्ट जारी नहीं करनी पड़ेगी।

REET Third Grade Teacher Online form 2021 Minimum Passing Marks

रीट लेवल प्रथम और रीट लेवल द्वितीय में सामान्य (अनारक्षित) वर्ग को उत्तीर्ण होने के लिए कम से कम 60% अंक लाने होंगे। एससी, ओबीसी, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 55% अंक लाने होंगे। और इसके अलावा एसटी वर्ग के नॉन टीएसपी अभ्यर्थियों को कम से कम 55% और टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों को कम से कम 36% अंक लाने अनिवार्य होंगे । समस्त वर्गों की विधवा एवं परिपक्वता महिलाएं और भूतपूर्व सैनिक को कम से कम 50% अंक और दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों को कम से कम 40% अंक एवं सहरिया जनजाति के अभ्यर्थियों को कम से कम 36% अंक लाना अनिवार्य है।

Rajasthan REET Level 1st & 2nd Counselling form 2022

रीट लेवल प्रथम में अभ्यर्थियों का चयन रीट परीक्षा में प्राप्त अंक 150 नंबर के आधार पर किया जाएगा। रीट लेवल प्रथम में अभ्यर्थी के रीट में 150 अंक में से जितने अंक आएंगे सीधे उसी के आधार पर मेरिट बनेगी। इसमें कोई अन्य नंबर नहीं जुड़ेंगे। लेकिन रीट लेवल द्वितीय में 90 फ़ीसदी वेटज रीट के अंकों का और 10 फीसदी वेटज स्नातक के अंकों का होगा। दोनों को मिलाकर रीट लेवल सेकंड की मेरिट लिस्ट तैयार होगी। ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी ओफिसल वेबसाइट को विजिट करते रहे।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Rajasthan REET Level 1 & 2 Counselling 2022 Important Links And Dates

Form Start Date10 January 2022
Form Last Date09 February 2022
Apply OnlineClick Here
Level 1 NotificationClick Here 
Level 2 NotificationClick Here 
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.