WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free RSCIT Course For Female | Indira Gandhi Priyadarshini Training And Skill Scheme 2021

Free RSCIT Course For Female | Indira Gandhi Priyadarshini Training And Skill Scheme 2021 :- राजस्थान में इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण एवं कौशल संवर्धन योजना (Indira Gandhi Priyadarshini Training And Skill Scheme 2021) के अंतर्गत महिलाओं एवं बालिकाओं को निशुल्क RSCIT एवं RS-CFA कोर्स करवाया जाएगा। इस कोर्स के तहत महिलाओं को कंप्यूटर की सामान्य जानकारी एवं कार्यशैली से अवगत कराना है। इस योजना से राजस्थान की महिलाओं को कंप्यूटर का ज्ञान तो होगा ही होगा इसके साथ वो जागरूक भी होंगी। इस योजना के अंतर्गत सभी वर्गों की महिलाओं को निशुल्क कोर्स उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत भाग लेने वाली महिलाओं को कम से कम 65% उपस्थिती दर्ज करवानी होगी। कम उपस्थिती वाले अभ्यर्थी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। कोर्स की उपस्थिति बायोमेट्रिक्स मशीन द्वारा की जाएगी। इस योजना के लिए परीक्षा वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा द्वारा आयोजित की जाएगी। उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों के प्रमाण पत्र वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा द्वारा जारी किये जाएगे। इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण एवं कौशल संवर्धन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 दिसंबर 2021 से शुरू होकर 23 जनवरी 2022 तक चलेंगे। इस योजना की संपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिया गया ऑफिशल नोटिफिकेशन ध्यानपूर्वक पढ लें।

 

Free RSCIT Course For Female | Indira Gandhi Priyadarshini Training And Skill Scheme 2021
Indira Gandhi Priyadarshini Training And Skill Scheme 2021

 

Indira Gandhi Priyadarshini Training And Skill Scheme Age Limit

इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण एवं कौशल संवर्धन योजना 2021 के लिए आवेदन के लिए महिलाओं की न्यूनतम आयु 16 वर्ष रखी गई है, और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

 

Indira Gandhi Priyadarshini Training And Skill Scheme Training Period

  • RS-CIT का प्रशिक्षण 132 घंटे ( 3 महीने) की अवधि का होगा।
  • RS-CFA का प्रशिक्षण 100 घंटे (2 घंटे प्रतिदिन सप्ताह में 5 दिन) का होगा।

 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Indira Gandhi Priyadarshini Training And Skill Scheme Syllabus And Exam Pattern

RS-CIT के लिए प्रशिक्षण कुल 132 घंटे (3 माह) की अवधि का होगा। RKCL RS-CIT कोर्स का पेपर कुल 100 अंकों का होता है जिसमें अभ्यर्थियों को पास होने के लिए कम से कम 40 परसेंट नंबर लाने अनिवार्य है साथ ही इसके 2 भाग होते हैं पहला प्रायोगिक परीक्षा दूसरा लिखित परीक्षा प्रायोगिक परीक्षा कुल 30 नंबर की होती है जिसमें अभ्यर्थियों को 12 नंबर लाने अनिवार्य है वही लिखित परीक्षा 70 नंबर की होती है जिसमें 28 नंबर लाने अनिवार्य है । लिखित परीक्षा के लिए कुल 33 क्वेश्चन पूछे जाते हैं जिसमें प्रत्येक प्रश्न दो नंबर का होता है और प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है ।

 

Free RSCIT Course 2021 Important Documents

  • कक्षा 10वी. उत्तीर्ण की अंकतालिका।
  • आयु सत्यापन एवं कक्षा 10वी, राजकीय विद्यालय से उत्तीर्ण की है, इसके साक्ष्य में 10वी का प्रमाण-पत्र।
  • स्नातक उत्तीर्ण होने की स्थिति में स्नातक की अंकतालिका।

विभिन्न श्रेणियों के अन्तर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेजों/ प्रमाण पत्रों में से जो भी लागू हो अवश्य लगाएं-

  • विधवा के प्रकरण में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र/तलाकशदा के प्रकरण में तलाकनामा / परित्यक्ता की स्थिति में परित्यक्ता होने का शपथ पत्र।
  • हिंसा से पीडित महिला के प्रकरण में एफआई आर की प्रति / घरेलू हिंसा से संरक्षण अधिनियम 2005 के तहत घरेलू घटना रिपोर्ट/ महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र / अपराजिता पर प्रकरण दर्ज करने के दस्तावेज की प्रति।
  • साथिन / आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मानदेय कर्मी के रूप में अपनी पहचान का दस्तावेज लगावें। आंगनबाडी कार्यकर्ता स्नातक उत्तीर्ण की अंकतालिका लगाएं।

 

How To Apply For Free RSCIT Course 2021

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी ट्रेनिंग एवं स्किल योजना 2021 के लिए आवेदन विभागीय वेबसाइट एवं आरकेसीएल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है, प्रशिक्षण के लिए इच्छुक महिला या बालिका अंतिम तिथि से पूर्व इस योजना के लिए ईमित्र, साइबर, केफे या अन्य किसी माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

 

Free RSCIT Course 2021 Important Links And Dates

Form Start Date12 December 2021
Form Last Date23 January 2022
Official NotificationClick Here
Official Website Click Here

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.